ज्यादा वजन और मोटे पेट वाले पुसिलकर्मियों की खैर नहीं, रिपोर्ट तलब


नई दिल्ली

भारतीय पुलिस सेवा यूं तो अपनी फिटनेस के लिए जानी जाती है, लेकिन कई बार प्रशासनिक दुर्बलताओं का लाभ उठा कुछ पुलिसकर्मी अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन बीकानेर में, जो बीकानेरी भजिया के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है, लगता है पुलिस आधिकारी कुछ ज्यादा ही भजिया प्रेमी हो गए हैं। तभी तो राजस्थान के बीकानेर में औसत से ज्यादा वजन और मोटे पेट वाले पुसिलकर्मियों की जानकारी मांगी गई है। बीकानेर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने एक आदेश जारी कर एक नवंबर तक ऐसे सभी पुलिस कर्मियों का विवरण मांगा है जिनका वजन और पेट औसत से अधिक है।


https://twitter.com/Governance_Live/status/1187031822326042624


बीकानेर के अधिकारियों को लिखे गए पत्र में एसपी ने कहा है कि आपके यहां पदस्थापित पुलिस अधिकारी और कर्मचारी, जिनका वजन और पेट का घेराव औसतन से ज्यादा है उन कार्मिकों को आपके कार्यालय/शाखा स्तर पर चिंहित कर उनके वजन और पेट के घेराव एवं ऐसा कोई अधिकारी न हो तो शून्य सूचना निर्धारित प्रपत्र एक नवंबर तक भेजा जाए।

बीकानेर एसपी ने पत्र में आगे लिखा है कि इसे सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करें। ये सूचना समय पर नहीं भिजवाने वाले प्रभारी अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस विभाग का यह कदम निस्संदेह ही प्रशंसनीय है । इसकी वजह से बीकानेर पुलिस प्रशासन अपनी सुस्ती को किनारे रख , एक बार चुस्त दुरुस्त होने की कोशिश करेगा। इसका फायदा अंतत: जनता को ही मिलना है।